Ration Card : राशन कार्ड धारकों को लगा झटका ! इस तारीख तक करा लें ये काम, वरना नहीं म‍िलेगा फ्री अनाज.

Ration Card : राशन कार्ड धारकों को लगा झटका ! इस तारीख तक करा लें ये काम, वरना नहीं म‍िलेगा फ्री अनाज.

Ration Card News : अगर आप राशन कार्ड पर सरकार द्वारा दी जाने वाली मुफ्त या सब्सिडी वाली राशन योजना का हिस्सा हैं, तो यह खबर आपके लिए है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के सभी राज्यों में गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

इसे देखते हुए सरकार की ओर से लंबे समय से राशन कार्डों का सत्यापन किया जा रहा है। अब बिहार में सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ लेने वालों को राशन कार्ड बचाने का एक और मौका दिया गया है

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

इस तारीख तक ल‍िंक कराना जरूरी
इसके तहत राशन कार्ड धारकों को 30 सितंबर तक राशन कार्ड और आधार लिंक करने को कहा गया है। अगर 30 सितंबर तक आधार को राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया गया तो राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा। बिहार में करीब 1.7 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं।

बता दें कि अकेले नालंदा जिले में 25 लाख 18 हजार 770 उपभोक्ताओं में से 20 लाख 97 हजार 825 उपभोक्ताओं ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करा लिया है। इसी तरह प्रदेश भर के करीब 80 फीसदी कार्ड धारकों ने इसे आधार से लिंक करा लिया है।

वरना बंद हो जाएगा राशन कार्ड

ऐसे में जो ग्राहक 30 सितंबर तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराएंगे उन्हें फर्जी माना जाएगा और उनका राशन कार्ड डिलीट कर दिया जाएगा। इसके बाद संबंधित राशन कार्ड का डाटा नहीं होने पर सरकारी अनाज मिलना बंद हो जाएगा। इस संबंध में राज्य के सभी जिला आपूर्ति कार्यालयों को आदेश जारी कर दिया गया है। इसके बाद प्रदेश में राशन कार्ड धारकों की आधार सीडिंग कराने के लिए अभियान चलाया गया है।

राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको राशन कार्ड में लिखे सभी सदस्यों का आधार नंबर देना होगा। सभी छोटे बच्चों और बड़े सदस्यों को आधार नंबर देना जरूरी है। राशन कार्ड को डिलीट होने से बचाने के लिए आप आवेदन के साथ आधार नंबर संबंधित डीलर या ब्लॉक सप्लाई ब्रांच को दे सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए आप सभी टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े। 

Join Whatsapp Group  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top