Latest Update Trending News

बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम पर छाया संकट ! अब नहीं हो पायेगा कार्यक्रम? कथा से एक दिन पहले प्रशासन ने थमाया नोटिस

बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम पर छाया संकट ! अब नहीं हो पायेगा कार्यक्रम? कथा से एक दिन पहले प्रशासन ने थमाया नोटिस

दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी ने जिन शर्तों के आधार पर कार्यक्रम आयोजित करने का लाइसेंस दिया है वह शुक्रवार तक पूरा नहीं हो सका। जिला नियंत्रण कक्ष से नगर दंडाधिकारी और दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा ऑडिट किया है जिसमें कई तरह की खामियां मिली हैं।

जागरण संवाददाता, पटना : पटना के नौबतपुर स्थित तरेत पाली वैष्‍णव पीठ परिसर में बागेश्वर बालाजी धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा 13 से 17 मई तक होने जा रही है। इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। आयोजन के लिए जर्मन तकनीक से तीन लाख वर्गफीट में पंडाल बनाया गया है। इसकी विशेषता यह है कि आंधी, बारिश और भीषण गर्मी में भी अंदर लोगों को परेशानी नहीं होगी।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

इस बीच, दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी ने जिन शर्तों के आधार पर कार्यक्रम आयोजित करने का लाइसेंस दिया है, वह शुक्रवार तक पूरा नहीं हो सका है। जिला नियंत्रण कक्ष से नगर दंडाधिकारी और दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा ऑडिट किया है, जिसमें कई तरह की खामियां मिली हैं। नौबतपुर थानाध्यक्ष ने भी तैयारी में कमियों का उल्लेख थाना स्टेशन डायरी में दर्ज कर आयोजन समिति को पत्र लिखा है।

तैयारी में कमियों को ले प्रशासन का नोटिस

कार्यक्रम स्थल पर आयोजक की ओर से भीड़ पर निगरानी के लिए वॉच टावर, पंडाल में पर्याप्त अग्निशमन यंत्र, सीसीटीवी कैमरा के अलावा 5000 स्वयंसेवकों की तैनाती करने का लिखित वचन प्रशासन को दिया है। पार्किंग स्थल का निर्माण, बैरिकेडिंग सहित अन्य सुरक्षात्मक प्रबंध शुक्रवार तक पूरा नहीं होने के कारण प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किया गया है।

कल पटना आएंगे धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
बागेश्वर बालाजी धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री 12 मई को आने वाले थे, जिनका कार्यक्रम टल गया। बताया गया कि वे 13 मई को पटना आएंगे।

कार्यक्रम के पूर्व निकली कलश यात्रा
हनुमत कथा आयोजन के एक दिन पहले शुक्रवार को तरेत पाली वैष्णव पीठ के स्वामी सुदर्शनाचार्य के आह्वान पर महिलाओं ने मोतीपुर से कलश यात्रा निकाली। जलभरी कलश लेकर महिलाओं ने बैंड बाजा के साथ मोतीपुर गांव से नौबतपुर होते तरेत पाली वैष्णव पीठ परिसर पहुंचीं। स्वामी सुदर्शनाचार्य ने विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कराया।

आठ जगहों पर ड्राप गेट

तरेत पाली वैष्णव पीठ तक पहुंचने वाले वाहनों को आठ जगहों पर रोककर निर्धारित पार्किंग में खड़ी कराने की व्यवस्था की गई है। एम्स-नौबतपुर सोन नहर मार्ग से जाने वाले वाहनों को तरेत पाली मोड़ के पहले रोककर पूरब की ओर खेत में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। दक्षिण बिहार से सरमेरा-बिहटा रोड से आने वाले वाहन को तरेत पाली से दक्षिण खेतों में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। औरंगाबाद की ओर से आने वाले वाहन भी बिहटा-सरमेरा रोड से उत्तर पार्किंग स्थल में गाड़ी पड़ाव होगा। मसौढ़ी और जानीपुर की ओर से सभी वाहन बिहटा-सरमेरा रोड के उत्तर दिशा में खड़ी होगी। नौबतपुर लक से तरेत पाली की ओर वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

धीरेंद्र शास्त्री के आगमन पर अलर्ट, SOP जारी

बाबा बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पटना आगमन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। नौबतपुर के तरेत पाली में होने वाले कार्यक्रम को लेकर पुलिस-प्रशासन सुरक्षा इंतजाम में जुटा है। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि आयोजन को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। भीड़ को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। जिला प्रशासन के स्तर से सारे इंतजाम को देखा जा रहा है।

इधर, कार्यक्रम को लेकर पटना एसएसपी को भी एसओपी भी जारी की गई है। इसमें कार्यक्रम के दौरान जरूरी सुरक्षा उपाय से लेकर यातायात व्यवस्था आदि का अनुपालन कराने का जिक्र है। जिला प्रशासन के स्तर से पर्याप्त सुरक्षा बल, दंडाधिकारी आदि की प्रतिनियुक्ति की गई है। औऱ इसी तरह से सबसे पहले अप्डेट्स के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े।

Join Whatsapp Group  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *