Education Latest Update Online Form Apply Result

Matric scrutiny form 2023 Apply | बिहार बोर्ड मैट्रिक में फेल छात्र फिर से कैसे होंगे पास, 

Matric scrutiny form 2023 Apply | बिहार बोर्ड मैट्रिक में फेल छात्र फिर से कैसे होंगे पास, 

 

Bihar board 10th result 2023, बिहार बोर्ड मैट्रिक में फेल छात्र फिर से कैसे पास होगा, 10th में फेल छात्र दोबारा कैसे पास होंगे 2023, बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा कब से होगा 2023, Bseb 12th copy rechecking 2023, Copy rechecking matric exam 2023, इन सभी जानकारी को आपको यहां इस आर्टिकल में पूरा बताया गया है।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में फेल छात्र फिर से कैसे पास सो सकते है, जाने-  

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में फेल छात्रों को बिहार बोर्ड दोबारा कॉपी रीचेकिंग की भी सुविधा देता है. जो परीक्षार्थि को लगता है के मेरा इस विषय मे अच्छे से पूरा Question Answer बनाये है और मेरा नम्बर उसके मुताबिक नहीं दिया गया है तो आप उन विषय का रिचेकिंग करवा सकते है, और जो परीक्षार्थि किसी 1, 2, 3, 4, 5….10 नम्बर से किसी भी विषय मे फेल हो गए है उन सभी परीक्षार्थि रिचेकिंग, अपने विषय मे करवा सकते है । और अपना नम्बर बढ़वा सकते है। और कॉपी रेचेकिंग करवाने में प्रत्येक विषय का 70 रुपये लगते है। तो आप जितना विषय मे कॉपी रेचेकिंग करवा सकते है, इसके हिसाब से प्रत्येक विषय के लिए 70 रुपये देने होंगे।

रिचेकिंग यानी स्क्रूटनी का फॉर्म 2 अप्रैल से 8 अप्रैल तक भरा जायेगा ।

Bihar Board 10th Result 2023 – बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2023 में जो छात्र फेल हो गए हैं उन्हें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा उन्हें दोबारा से पास होने का एक मौका देगी. बशर्ते छात्र एक या दो ही विषय में फेल हुआ हो. बिहार बोर्ड 10वीं में फेल छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा या सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन करेगा. 10वीं में कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा. यह आवेदन फॉर्म स्कूल के माध्यम से भरा जाएगा ।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 –

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बोर्ड परीक्षा 2023 के 10वीं के रिजल्ट घोषित कर दिया गया है ( 31 मार्च दोपहर 1:15 बजे ) रिजल्ट आने के बाद कई ऐसे छात्र हैं जो फेल हो गए हैं तो उन छात्रों को उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. बिहार बोर्ड ने ऐसे छात्रों को पास होने का मौका देता है. जो दोबार परीक्षा देकर पास हो सकते है।

कितने विषय मे फेल छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते है – 

बिहार बोर्ड की 10वीं में जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गये है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकेंगे. वहीं, दो से अधिक यानी  3, 4 विषयों में फेल होने वाले छात्र फेल माने जाएंगे. उन्हें कंपार्टमेंट फॉर्म नहीं भरने दिया जायेगा । ऐसे छात्रों को एक साल दोबारा उसी क्लास में पढ़ाई करनी होगी और अगले साल यानी 2024 की बोर्ड परीक्षा में दोबारा शामिल होना होगा.

बिहार बोर्ड 10वीं में फेल छात्र कैसे दे सकेंगे कंपार्टमेंट एग्जाम- 

बिहार बोर्ड 10वीं में एक या दो विषय में फेल छात्रों को पास होने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मौका दिया जाता है. ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन होता है. कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है. स्कूल के प्रिंसिपल बिहर बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म भरेंगे. इसलिए जरूरी है कि फेल हुए छात्र अपने प्रिंसिपल के संपर्क में रहें. ताकि जब फॉर्म भरा जाए तो रजिस्ट्रेशन करा सकें. तो आप लोग अपने विद्यालय से जाकर अपना फॉर्म भर सकते है । 

नोट:- कंपार्टमेंट परीक्षा का फ़ॉर्म अप्लाई, का अभी ऑफिसियल Date नहीं आया है , जैसे ही डेट जारी होगा तो आप सभी को टेलीग्राम और Whatsapp group में और इसी बेबसाइट पर सबसे पहले बता दिया जायेगा। 

Important Link 2023 
Scrutiny Apply  Click Here
Bseb Official  Click Here
10th Topper List 2023
Click Here
10th Result Check Click Here
Official link Click Here

Latest job, News के लिए सोशल मिडिया से जुड़े 

Join Telegram Join Whatsapp Group
Jio, Airtel,  Free Recharge Offer Youtube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *