Latest Update Letest Job Online Form Apply

बिहार शिक्षक भरती के 1.70 लाख पदों के लिए आवेदन शुरू, बिना B. Ed वाले भी कर सकेंगे आवेदन

बिहार शिक्षक भरती के 1.70 लाख पदों के लिए आवेदन शुरू, बिना B. Ed वाले भी कर सकेंगे आवेदन

आ गया बिहार में खुशियों की बौछार बिहार शिक्षक भारती : बिहार में बड़ी संख्या में शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. बिहार लोक सेवा आय ने एक लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की बहाली का नोटिस जारी किया है. अभ्यर्थी 15 जून से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शिक्षा विभाग से मंथन के बाद मंगलवार को मीडिया से कहा कि शिक्षक बहाली प्रक्रिया के सभी बिंदुओं पर चर्चा हो चुकी है।

बिहार शिक्षक भारती परीक्षा पैटर्न

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि मुख्य परीक्षा के पेपर एक (कक्षा नौवीं से दसवीं) और दो पेपर (कक्षा ग्यारहवीं से बारहवीं) में 150 प्रश्नों के बजाय केवल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें 80 प्रश्न विषय से संबंधित होंगे, जबकि 40 प्रश्न सामान्य अध्ययन से संबंधित होंगे। एनसीईआरटी पर 9वीं से 10वीं और 11वीं 12वीं का सिलेबस तय होगा। इसमें कोई दोहराव नहीं है।

जबकि कक्षा पहली से पांचवीं तक के लिए एससीईआरटी के सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें प्रश्नों की संख्या 120 होगी। लैंग्वेज टेस्ट में 100 प्रश्न होंगे, जो क्वालीफाइंग प्रकृति के होंगे। कॉमर्स विषय वालों को वैकल्पिक विषय चुनने का मौका मिलेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का नियम है। आयु सीमा की गणना की तिथि 1 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है।

बिहार शिक्षक भारती में शामिल होंगे।
बिहार शिक्षक भारती के लिए निर्धारित पात्रता के अनुसार, ऐसे अभ्यर्थी जो सीटीईटी, एसटीईटी या बी.टेक पास कर चुके हैं, लेकिन किसी कारणवश डी.एल.एड या बी.एड की परीक्षा नहीं दे पाए हैं, उन्हें भी इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा। परीक्षा । ऐसे अभ्यर्थी 31 अगस्त 2023 तक बीएड परीक्षा में शामिल होंगे, तभी मौका दिया जाएगा। खासकर सत्र 2021-23 के उन अभ्यर्थियों के लिए जो सीटीईटी पास कर चुके हैं लेकिन बीएड सत्र लेट है, विश्वविद्यालयों को निर्धारित समय से पहले परीक्षा आयोजित करनी होगी।

बता दें कि आवेदन के समय उम्मीदवारों से सभी तरह के दस्तावेज लिए जाएंगे। इसलिए आयोग आवेदन संबंधी प्रारूप को पोर्टल पर अपडेट करेगा, ताकि आवेदन करते समय उम्मीदवारों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान ही सभी तरह के दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसमें गलती करने वाले अभ्यर्थियों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार कक्षा 1 से 5 तक की बहाली में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

बिहार शिक्षक भारती बीएड में शामिल होने वालों को मौका मिलेगा।

सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार बी.एड के ऐसे छात्र जो एसटीईटी, सीटीईटी या बी.टेक योग्य हैं लेकिन किसी कारणवश डी.एल.एड या बी.एड की परीक्षा नहीं दे सके। उन्हें परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

बिहार शिक्षक भारती परीक्षा कितने पालियों में होगी।

अगर अभ्यर्थियों की संख्या छह लाख से अधिक है तो परीक्षा दो पालियों में होगी। जो अभ्यर्थी नियोजित शिक्षक हैं यदि वे परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें भिखारी की जिम्मेदारी नहीं दी जायेगी. आयोग के अध्यक्ष ने बताया है कि शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शैक्षणिक वर्ष में ही पूरी कर ली जाएगी. आयोग का ट्रैक रिकॉर्ड पहले भी बेहतरीन रहा है, कुछ लोग भ्रामक खबरें फैलाने में लगे हुए हैं, उनसे अपील की गई है कि वे इन बातों पर ध्यान न दें.

बिहार शिक्षक भारती में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण

आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि कक्षा एक से पांच तक की बहाली में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. वहीं सरकार द्वारा पूर्व नियम के अनुसार माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक में महिलाओं को आरक्षण दिया जायेगा. साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा। बिहार शिक्षक भारती अधिसूचना के बारे में अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देखें। और इसी तरह से सबसे पहले अप्डेट्स के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े- 

Join Whatsapp Group  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *