Latest Update Sarkari Yojna Trending News

Business Training: सिर्फ 5 से 6 हजार रुपये निवेश कर के हर महीने में 30 से 40 हजार रुपये की बंपर कमाई कर सकते हैं

Business Training: सिर्फ 5 से 6 हजार रुपये निवेश कर के हर महीने में 30 से 40 हजार रुपये की बंपर कमाई कर सकते हैं

 

Business Training: सिर्फ 5 से 6 हजार रुपये निवेश कर के हर महीने में 35 से 40 हजार रुपये की बंपर कमाई कर सकते हैंBusiness Training: हर दिन की तरह आज भी मैं आपके सामने एक Small Business Idea लेकर आया हूं. जिसमें आप केवल 5,000 रुपये से कम निवेश कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप किसी और के अधीन काम नहीं करना चाहते

तो आज का स्मॉल बिजनेस आइडिया आपके लिए फायदेमंद रहने वाला है। देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। आज के समय में पैसे के बिना जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है

 लोग रोजगार की तलाश में यहां से वहां भटक रहे हैं। लेकिन नौकरी है या नहीं।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने आपके लिए स्मॉल बिजनेस आइडिया से जुड़ा एक उपाय निकाला है। कुछ लोग बिजनेस करना चाहते हैं

लेकिन बिजनेस करने की लागत से डरते हैं।

वैसे आप लोगों को बता दें कि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहिए। फिर जैसे-जैसे आपकी ग्रोथ बढ़ती है,

आप अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। आइए, बिना देर किए मैं आपको स्मॉल बिजनेस आइडिया बताने जा रहा हूं। आप हमारे ब्लॉग पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे।

अंकुरित चने का कारोबार कर महीने के 25 से 30 हजार रुपए कमाए

जी हां, जैसा कि उपशीर्षक से पता चलता है, यह व्यवसाय अंकुरित चने का व्यवसाय है। इस व्यवसाय में अच्छी आमदनी भी होती है और बाजारों में इनकी मांग भी अधिक होती है। क्‍योंकि अंकुरित अनाज प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर होता है।

ये चटपटे स्प्राउट्स खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. यही वजह है कि अंकुरित चने खाने के शौकीन लोग दूर-दराज के बाजारों में अंकुरित चने की दुकान ढूंढते रहते हैं.

हमारे बुजुर्गों ने चना खाने से जुड़ी एक कहावत कही है कि “खाओ चने रहो बने”। जाहिर सी बात है कि चना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पोषण: अंकुरित चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पाचन तंत्र में सुधार: स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

यह आपको कब्ज, अपच और अन्य पाचन समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है।

दोस्तों इससे यह समझ लेना चाहिए कि चने का व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय साबित हो सकता है। इस बिजनेस में कभी मंदी नहीं आती। इस व्यवसाय को करने से आप अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं

और समाज में नाम, सम्मान और प्रसिद्धि अर्जित कर सकते हैं। क्यूंकि आज के समय में बिना पैसे वालों की कोई अहमियत नहीं रह गई है तो दोस्तों आप बेरोजगार हैं, आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो आप तुरंत

चपताते अंकुर चने” का यह बिजनेस शुरू कर दें।

कैसे करें अंकुरित चने का बिजनेस
मसालेदार स्प्राउट्स के शौकीन लोग भारत के हर राज्य में बहुतायत में पाए जाते हैं और मसालेदार स्प्राउट्स को लोग बड़े चाव से खाते हैं।

क्योंकि इनका चटपटा, खट्टा और तीखा स्वाद लोगों को इनका दीवाना बना देता है।

अंकुरित चने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको स्थानीय बाजारों में व्यवसाय नीति से संबंधित शोध करना चाहिए और व्यवसाय करने के लिए स्थान का चुनाव महत्वपूर्ण है।

आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिए जहां अंकुरित अनाज खाने वाले लोगों की बड़ी उपस्थिति हो। अब बात करते हैं कि इस बिजनेस को कैसे करना है और इसके लिए रॉ मटेरियल कहां से मिलेगा, कौन-कौन से मटेरियल की जरूरत पड़ने वाली है.

किन संसाधनों की जरूरत है। मैं उन सभी सामग्रियों और आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ।

स्पाइसी स्प्राउट्स का व्यवसाय करने के लिए व्यावसायिक स्थलों का चयन आवश्यक है।

आपके लिए व्यावसायिक स्थानों का चुनाव करना बहुत जरूरी है। चूंकि हम छोटे व्यवसाय की बात कर रहे हैं, इसके लिए आपको भीड़भाड़ वाले इलाकों में रहना होगा, जहां लोगों का काफी आना-जाना होता है।

बड़े मॉल के सामने, स्कूल कॉलेज के पास, प्रखंड के सामने, थोक व्यापार बाजार और कोर्ट के सामने. यदि आप अंकुरित चने का फूड स्टॉल लगाते हैं तो आपकी आय अधिक होगी। क्योंकि यह पूरा स्थान व्यवसायिक स्थलों में से एक माना जाता है।

जानिए कितना और क्या खर्च और सामग्री होगी

Joint Telegram group click here
Join WhatsApp group click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *