E-Mapi Bihar Portal
Latest Update

E-Mapi Bihar Portal 2023: emapi.bihar.gov.in. बिहार सरकार ई-मापी पोर्टल लॉन्च, अब जमीन की मापी के लिए करें ऑनलाइन आवेदन आएगा अमीन Full Information 

E-Mapi Bihar Portal 2023 : emapi.bihar.gov.in. बिहार सरकार ई-मापी Portal लॉन्च, अब जमीन की मापी के लिए करें Online आवेदन आएगा अमीन 

E-Mapi Bihar Portal: बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा हाल ही में एक नया Portal लॉन्च किया गया है, जिसका नाम ई-एमएपीआई बिहार Portal है। इस Portal के माध्यम से भूमि धारक घर बैठे अपनी जमीन की पैमाइश कराने के लिए Online रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E-Mapi Bihar Portal
E-Mapi Bihar Portal

E-Mapi Bihar Portal: इसके बाद सरकारी अमीन उनकी जमीन की पैमाइश करेंगे और उनकी जमीन की माफी से जुड़े दस्तावेज भी उपलब्ध कराएंगे। ई-मापी बिहार Portal पर जाकर लोग घर बैठे अपनी जमीन की पैमाइश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E-Mapi Bihar Portal:  के अलावा फीस जमा करने, अमीन की बुकिंग और माप प्रमाण पत्र जारी करने जैसी प्रक्रियाओं को भी इस Portal पर Online उपलब्ध कराया गया है। ऐसे में अगर आप भी अपनी जमीन की पैमाइश करवाना चाहते हैं तो आप घर बैठे अमीन को फोन करके आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

E-Mapi Bihar Portal: और इसी के साथ आप इसकी फीस भी Online जमा कर सकते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ई-मापी बिहार Portal के तहत पंजीकरण कैसे करें से संबंधित सभी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

E-Mapi Bihar Portal: Overviews

Post Name E-Mapi Bihar Portal: emapi.bihar.gov.in. बिहार सरकार ई-मापी Portal लॉन्च, अब जमीन की मापी के लिए करें Online आवेदन आएगा अमीन
Post Type Sarkari Yojana (सरकारी योजना)
Department राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार
Portal Name E-Mapi Bihar Portal
उद्देश्य लोगों को घर बैठे अपनी जमीन नापने, फीस जमा करने की आवश्यकता होती है,
अमीन की बुकिंग और माप प्रमाण पत्र जारी करने की सुविधा प्रदान करना।
लॉन्च तिथि 20-12-2023
Official Website emapi.bihar.gov.in
Registration Fee Mention In Article
Short Info.. E-Mapi Bihar Portal:: बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा हाल ही में एक नया Portal लॉन्च किया गया है, जिसका नाम ई-मापी बिहार Portal है। इस Portal के माध्यम से भूमि धारक घर बैठे अपनी जमीन की पैमाइश कराने के लिए Online रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद सरकारी अमीन उनकी जमीन की पैमाइश करेंगे और उनकी जमीन की माफी से जुड़े दस्तावेज भी उपलब्ध कराएंगे। ई-मापी बिहार Portal पर जाकर लोग घर बैठे अपनी जमीन की पैमाइश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E-Mapi Bihar Portal क्या है?

E-Mapi Bihar Portal: बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भूमि की पैमाइश के लिए Online आवेदन करने के उद्देश्य से ई-मापी बिहार Portal जारी emapi.bihar.gov.in गया है। पहले अपनी जमीन की पैमाइश कराने के लिए सबसे पहले आपको जोनल ऑफिस जाकर आवेदन करना होता था, उसके बाद आपकी जमीन की पैमाइश अमीन द्वारा की जाती थी।

E-Mapi Bihar Portal: लेकिन अब इसे पूरी तरह से Online कर दिया गया है, जिसके जरिए अगर आप भी अपनी जमीन की पैमाइश करवाना चाहते हैं तो आप घर बैठे इसके लिए emapi.bihar.gov.in रजिस्टर भी कर सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं।

E-Mapi Bihar Portal: अगर आप भी अपनी जमीन को माफ करना चाहते हैं तो आप ई-मैप बिहार Portal के माध्यम से Online रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, उसके बाद 30 दिनों के अंदर आपकी जमीन की पैमाइश हो जाएगी और उससे संबंधित दस्तावेज भी आपको Online उपलब्ध करा दिए जाएंगे,

साथ ही अगर आप अपनी जमीन को तुरंत माफ करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको रजिस्ट्रेशन कराने का मौका मिलेगा, इसके लिए आपको दोगुना रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा।

E-Mapi Bihar Portal से क्या-क्या मिलेगा लाभ

E-Mapi Bihar Portal: सबसे पहले आप ई-मैप बिहार Portal के माध्यम से अपनी जमीन की पैमाइश कराने के लिए Online रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ ही आप भूमि माप के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान Online भी कर सकते हैं। एक और आश्चर्यजनक बात यह है कि आप अमीन की स्थिति भी देख सकते हैं कि क्या वह आपके क्षेत्र की भूमि को माफ करने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही जमीन माफी के बाद आपकी जमीन से संबंधित माप पत्र भी Online उपलब्ध कराए जाएंगे।

ई-मैप बिहार Portal: कितना देना होगा शुल्क

E-Mapi Bihar Portal: मापन का शुल्क ग्रामीण क्षेत्र में 500 रुपये प्रति प्लॉट और शहरी क्षेत्र में 1000 रुपये प्रति प्लॉट तय किया गया है। एक बार में अधिकतम चार भूखंडों के लिए आवेदन किया जा सकता है। माप-तौल शुल्क जमा करने के बाद अधिकतम 30 कार्य दिवसों के भीतर भूमि की पैमाइश की जाएगी।

E-Mapi Bihar Portal: जबकि तत्काल माप के लिए मापन शुल्क दोगुना रखा गया है यानी माप शुल्क ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपये प्रति खेसारा और शहरी क्षेत्रों में 2000 रुपये प्रति खेसरा निर्धारित किया गया है। इसमें अंचल अधिकारी अधिकतम 10 कार्य दिवसों के भीतर माप प्रक्रिया को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। इससे बिहार के सभी क्षेत्रों के लिए मापा शुल्क एक समान हो गया है। इससे पहले अमीन के मेहनताने के हिसाब से हर जोन में मापी जाने वाली फीस अलग-अलग होती थी।

क्षेत्र आवेदन शुल्क
ग्रामीण क्षेत्र नॉर्मल आवेदन शुल्क:- Rs.500/- प्रति खेसरातत्काल आवेदन शुल्क:-Rs.1000/-

प्रति खेसरा

शहरी क्षेत्र नॉर्मल आवेदन शुल्क:- Rs.1000/- प्रति खेसरातत्काल आवेदन शुल्क:-Rs.2000/-प्रति खेसरा

ई-मापी बिहार Portal: भूमि माप Online पंजीकरण कैसे करें

E-Mapi Bihar Portal:  अगर आप भी अपनी जमीन की पैमाइश करवाना चाहते हैं तो आप घर बैठे Online रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जिसके लिए बिहार सरकार की ओर से एक नया Portal शुरू किया गया है. Portal के माध्यम से आपको खुद को कैसे पंजीकृत करना है, इसके बारे में सभी जानकारी नीचे विस्तार से प्रदान की गई है। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी जमीन की माप के लिए Online पंजीकरण करने से पहले इस प्रक्रिया को समझ लें, उसके बाद ही पंजीकरण करें।

इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार द्वारा जारी emapi.bihar.gov.in Portal पर जाना होगा, जिसका लिंक आपको नीचे भी मिल जाएगा।

Important Link

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Join Our Telegram Group Click here
Direct Link Click here

Conclusion (निष्कर्ष):- E-Mapi Bihar Portal  

दोस्तों ये थी आज के  E-Mapi Bihar Portal :   के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके  E-Mapi Bihar Portal :से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह Article आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से   E-Mapi Bihar Portal : संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस Article से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  E-Mapi Bihar Portal :  Portal की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *