Good news for farmers 2023
Latest Update

Good news for farmers 2023 : सरकार ने शुरू की “कृषक उन्नति योजना”, धान की खरीद पर मिलेगा MSP से ज्यादा दाम Full Information

Good news for farmers 2023 : सरकार ने शुरू की “कृषक उन्नति Yojna ”, धान की खरीद पर मिलेगा MSP से ज्यादा दाम

Good news for farmers 2023 : सरकार ने किसानों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। सरकार ने ‘कृषक उन्नति Yojna ‘ नाम से एक नई Yojna शुरू की है। इस Yojna के तहत, सरकार किसानों से धान खरीदेगी और 3,100 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से अधिक मूल्य प्रदान करेगी।

Good news for farmers 2023 :  नई Yojna के तहत, सरकार हर पंचायत भवन में बैंकों के नकद निकासी काउंटर भी स्थापित करेगी। इससे किसानों को अपना पैसा निकालने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही सरकार धान खरीदने से पहले पर्याप्त मात्रा में बरदाना (भंडारण के लिए बोरी) उपलब्ध कराएगी, ताकि किसानों को अपना अनाज बेचने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Yojna के मुख्य लाभ:

  • धान खरीदी पर एमएसपी से अधिक मिल रहा है
  • बैंकों के कैश निकासी काउंटर से आसानी से पैसे निकालना
  • पर्याप्त मात्रा में धान भंडारण की उपलब्धता

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Good news for farmers 2023 : किसान संगठनों ने इस Yojna का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे किसानों की आय बढ़ेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि इस Yojna को सफल बनाने के लिए सरकार को भ्रष्टाचार, बाजार में धान की कीमतों में उतार-चढ़ाव और बरदाना की कालाबाजारी जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

देखना होगा कि क्या सरकार इन चुनौतियों से पार पाकर इस Yojna को सफल बना पाती है और किसानों के जीवन में खुशहाली ला पाती है।

Good news for farmers 2023
Good news for farmers 2023

Good news for farmers 2023 : कृषक उन्नति Yojna निश्चित रूप से किसानों के लिए एक बड़ी राहत है और उनकी आय बढ़ाने में मदद करेगी। हालांकि, इस Yojna की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि सरकार इसे कैसे लागू करती है और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाती है।

Good news for farmers 2023 :वर्तमान सरकार ने आदिवासियों, किसानों और महिलाओं पर अधिक ध्यान दिया। धान खरीद मूल्य राज्य के लिए एक प्रमुख मुद्दा रहा है। कांग्रेस ने एमएसपी से अधिक पर धान खरीदी का मूल्य बढ़ाकर 20 रुपये क्विंटल और 3000 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की थी, जबकि भाजपा ने इसे बढ़ाकर 21 क्विंटल प्रति एकड़ कर दिया और कीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल कर दी.

Good news for farmers 2023 : हैरानी की बात यह है कि पिछली बार 2018 की तरह इस बार भी कांग्रेस का कर्जमाफी का वादा लोगों को पसंद नहीं आया। पार्टी ने घोषणापत्र में वादा किया था, लेकिन लोगों ने उसे खारिज कर दिया। भाजपा ने कांग्रेस से किए गए हर वादे से बड़ी घोषणा की। इसका दायरा बढ़ाया। उन्होंने किसानों, महिलाओं, आदिवासियों को मौजूदा केंद्रीय Yojna ओं का लाभ दिलाने की बात कही।

Important Link

Join Our Telegram Group Click here
Direct Link Click here

Conclusion (निष्कर्ष):- Good news for farmers  : 

दोस्तों ये थी आज के  Good news for farmers :   के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके  Good news for farmers : से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से   Good news for farmers : संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  Good news for farmers :  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *