Latest Update Education Trending News

सितम्बर स्कूल छुट्टियाँ: स्कूली छात्रों के लिए राहत की खबर, कक्षा 1 से 12वीं तक की छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

सितम्बर स्कूल छुट्टियाँ: स्कूली छात्रों के लिए राहत की खबर, कक्षा 1 से 12वीं तक की छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए एक राहत भरी खबर है। उनके लिए छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। जिसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. इससे स्कूली विद्यार्थियों को फायदा होगा।

स्कूल की छुट्टी, स्कूल की छुट्टी 2023: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें स्कूलों में कई दिनों की छुट्टी का लाभ मिलेगा. त्योहारों पर छुट्टियों के आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही पहली से 12वीं तक के छात्रों को अतिरिक्त छुट्टी का लाभ भी दिया जाएगा.

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है. इसके साथ ही त्योहारों की भी शुरुआत हो रही है. सितंबर माह से शुरू होने वाले त्योहारों के दौरान स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। राज्य शासन द्वारा 3 दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। जिसका लाभ विद्यार्थियों को भी मिलेगा। इस दौरान सभी सरकारी, निजी और अर्ध सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए छुट्टियां लागू रहेंगी.

सितम्बर में स्कूल छुट्टियों की सूची

बता दें कि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा. शिक्षक दिवस के मौके पर कई स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित करने के बाद स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी जाती हैं. जिसका लाभ छात्रों को मिल सकता है. कई स्कूलों में आधे दिन की कक्षाएं संचालित की जाती हैं।

7 सितंबर को मनाया जाएगा जन्माष्टमी का त्योहार हर साल देश में धूमधाम से जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। इसके साथ ही स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इसका लाभ कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को मिलना है. जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनाई जाती है।

19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे। गणेश चतुर्थी और विनायक चतुर्दशी भगवान गणेश के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। इस दौरान महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और उड़ीसा समेत कई राज्यों में स्कूल बंद रखे गए हैं. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. आपको बता दें कि 10 दिवसीय उत्सव का समापन 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ होगा। हालांकि, इसके लिए स्कूलों में सिर्फ एक दिन के लिए छुट्टियां घोषित की गई हैं।

28 सितंबर को मिलाद-ए-नबी या ईद-ए-मिलाद के मौके पर स्कूल बंद रहेंगे. सरकारी, अर्धसरकारी, निजी स्कूलों और आंगनबाडी केंद्रों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. यह पैगंबर मोहम्मद के जन्म का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। यह मुस्लिम समुदाय द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है और स्कूलों और कॉलेजों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी छुट्टी घोषित की जाती है।

इसके अलावा सितंबर में चार रविवार को स्कूल बंद रहेंगे. ऐसे में 3 सितंबर, 10 सितंबर, 17 सितंबर और 24 सितंबर को स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी. जिसका लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। हालांकि कई स्कूलों और कॉलेजों में दूसरे शनिवार को छुट्टियां दी जाती हैं. कुछ स्कूलों में हर शनिवार को छुट्टी रखी जाती है. ऐसे में छात्रों को सितंबर में करीब 12 से 15 दिन की छुट्टी का फायदा मिलेगा.

8 से 10 सितंबर के बीच सार्वजनिक अवकाश

दिल्ली के छात्रों को सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है. उनके लिए 3 दिन की अतिरिक्त छुट्टी के आदेश जारी किए गए हैं. आपको बता दें कि भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर के बीच सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. नई दिल्ली के सभी बैंकों, वित्तीय संस्थानों और वाणिज्यिक संगठनों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही स्कूलों में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है. जिसका फायदा छात्रों को मिलेगा और उन्हें 3 दिन की अतिरिक्त छुट्टी दी जाएगी।

और इसी तरह से सबसे पहले अप्डेट्स के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े- 

Join Whatsapp Group  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *