बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषय मे फेल होने से डरने वाले छात्र अब हो जाएंगे पास 
Latest Update Bihar Board Exam 2024 Result

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषय मे फेल होने से डरने वाले छात्र अब हो जाएंगे पास 

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषय मे फेल होने से डरने वाले छात्र अब हो जाएंगे पास 

 

Bihar Board 10th 12th Grace Mark 2024 : बीएसईबी बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर ग्रेस मार्क नीति 2024 | बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं ग्रेस मार्क नीति 2024 यहां देखें बिहार बोर्ड मैट्रिक ग्रेस मार्क्स नियम बिहार नवीनतम नौकरी: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 31 मार्च 2023 को दोपहर 1:15 बजे 10वीं परीक्षा परिणाम जारी करने की अधिसूचना दी है। जो भी छात्र इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे अपना रिजल्ट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। इस साल मैट्रिक परीक्षा में कुल करीब 16 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं. इस साल मैट्रिक परीक्षा 15 से 22 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी. और इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी तक आयोजित की गई थी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषय मे फेल होने से डरने वाले छात्र अब हो जाएंगे पास 

BSEB Bihar Board Matric Inter Grace Mark Policy 2024 Rule

बीएसईबी बिहार बोर्ड मैट्रिक ग्रेस मार्क नीति 2023 नियम : बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जानने के साथ-साथ सभी छात्रों को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की ग्रेस पॉलिसी के बारे में भी पता होना चाहिए। सभी छात्रों के 10वीं और 12वीं कक्षा के सभी विषयों में 30% अंक होने चाहिए, यानी छात्र के हर विषय में 100 अंकों में से कम से कम 30 अंक होने चाहिए। ऐसे में अगर किसी छात्र को परीक्षा में 30 अंक भी नहीं मिलते हैं तो बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क (बिहार ग्रेस मार्क पॉलिसी) के जरिए छात्र को पास कर देता है। छात्रों के उत्तीर्ण प्रतिशत को और बेहतर करने के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति बनाई है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के नियमों के मुताबिक, अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8% या उससे कम अंक से या दो विषयों में 4% या उससे कम अंक से फेल होता है, तो उसे बिहार बोर्ड द्वारा ग्रेस नंबर दिया जाएगा. और उसे अगली कक्षा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। क्लास में बैठने के लिए पास दिए जाते हैं. लेकिन, यदि कोई छात्र 75% अंक (कुल) प्राप्त करता है और किसी अन्य विषय में 10% से कम अंकों से फेल हो जाता है, तो उसे उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

आपको बता दें कि कुल योग 150 अंक होना चाहिए। साथ ही, उत्तीर्ण घोषित होने के लिए छात्र को अंग्रेजी और वैकल्पिक विषय को छोड़कर अन्य सभी विषयों में उत्तीर्ण होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिकल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना बेहद जरूरी है। और भी इसी तरह से सबसे पहले अप्डेट्स के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े-

देखें किस विषय मे कितना ग्रेश मार्क मिलता है- यहाँ क्लिक करें

10th Result 12th Result
Join Whatsapp Join Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *